चावल का पानी पीने से होते हैं ये बेमिसाल फायदे

चावल का पानी पीने से होते हैं ये बेमिसाल फायदे

सेहतराग टीम

स्वस्थ्य रहना सभी को पंसद है क्योंकि अगर हम स्वस्थ हैं तो हर काम में मन लगता है। अगर हम काम अच्छे मन से करेंगे तो तरक्की भी खूब होगी। ऐसे में स्वस्थ्य कैसे रहें ये सभी के मन में सवाल उठता रहता है। इसके लिए आपको अपने खानपान और रहन-सहन पर ध्यान देने की जरूरत है और समय-समय पर डॉक्टर और एक्सपर्ट की सलाह लेते रहना होगा। लोग केयर करते हैं लेकिन उसके बावजूद भी कई तरह की समस्याएं लोगों को होने लगती हैं। उनमें से आज के समय में सबसे सामान्य डायबिटीज और मोटापा है। ये हर दूसरे व्यक्ति को परेशान कर रहा है। अगर इससे बचना है तो आपको कुछ उपाय करने होंगे।

पढ़ें- ऐसे पता करिए कि आपका लीवर स्वस्थ है या नहीं, साथ ही जानिए कुछ घरेलू उपचार

अगर आप भी ऐसी समस्याओं से जूझ रहे है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको बताएगें ऐसा उपाय जिसे करने से आपको इन सब बीमारी सा छुटकारा मिल सकता है। जी हां अगर आप इस समस्या से परेशान है तो आप चावल का पानी उपयोग करें। ये आपके डायबिटीज को कंट्रोल करने और मोटापे को कम करने में आपकी मदद करेगा। इसके अलावा कई और भी बीमारियों से रखेगा दूर।

चावल के पानी के फायदे (Health Benefits of Drinking Rice Water in Hindi):

पाचन को बढ़ाता है 

वजन घटाने के लिए पाचन एक बहुत महत्वपूर्ण कारक है। वज़न घटाने के लिए अगर आप खास डाइट का पालन करते हैं, तो ये तब तक काम नहीं करेगा जब तक आपको लगातार कब्ज़ रहता है या आपका पाचन खराब है। ऐसे में चावल का पानी पाचन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।

हाइड्रेशन

चावल का पानी आपको हाइड्रेटेड रखता है, जो आपकी वज़न घटाने में मदद करेगा। वज़न घटाते वक्त हाइड्रेट रहना ज़रूरी होता है, अगर पानी नहीं तो न्यूट्रीशियस ड्रिंक पिएं। हाइड्रेशन आपके शरीर की सभी प्रणालियों को अच्छी तरह से काम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो वज़न कम करने में आपकी मदद करते हैं।

क्या मधुमेह रोगी भी पी सकते हैं चावल का पानी?

जी नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि चावल के पानी में स्टार्च की भरपूर मात्रा होती है। इसका मतलब कार्ब्स और शुगर का सीधा सेवन, जो डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए सही नहीं होगा। यहां तक की सफेद चावल किसी भी तरह डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए हानिकारक साबित होते हैं।

शरीर को देता है ऊर्जा

अधिकांश भारतीय घरों में चावल के पानी का इस्तेमाल इस अहम बन गया है क्योंकि यह ऊर्जा बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। चावल का पानी आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है, खासकर जब आप जिम में पसीना बहा रहे हों, या फिर आजकल शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए घर पर वर्कआउट कर रहे हों। तो जब आप वज़न घटाने के लिए वर्कआउट शुरू करते हैं, तो उससे पहले चावल के पानी को प्री-वर्कआउट ड्रिंक की तरह पी सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

अनिद्रा और तनाव को दूर करता है सर्पगंधा, ये हैं इस्तेमाल करने के तरीके

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।